किसानों की हुई बल्ले-बल्ले बिना पैसे खर्च किए हर महीने मिलेगी ₹3000 की पेंशन, बस करना होगा सिर्फ यह काम

नमस्कार दोस्तों अगर आपके घर में आपके भाई – पिताजी खेती किसानी करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है क्योंकि भारत सरकार द्वारा देश के हर किसान को जिसके पास थोड़ी सी भी कृषि योग्य भूमि है उसे फ्री में ₹3000 की पेंशन प्रदान की जाती है। देश के बहुत से किसान इस महत्वपूर्ण योजना का नाम नहीं जानते हैं इसलिए वह इस प्रकार के सामाजिक पेंशन का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। किसान को पेंशन के लिए सिर्फ एक फार्म भरने की आवश्यकता ही पड़ेगी

इसे भी पढ़ें- पीएम किसान 14वीं किस्त की तारीख का हुआ ऐलान, 2000 रुपए करोड़ों किसानों के खाते में आना शुरू यहां से चेक करें मात्र 2 सेकेंड में

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आज इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर आप जरूर अपने परिवार में इस पेंशन योजना का लाभ लेंगे। आप सभी जानते हैं कि किसान परिवार में रुपयों की आर्थिक परेशानियां बनी रहती हैं, इसलिए आज हमने आप सबको पीएम किसान योजना के बारे में जानकारी देने का फैसला किया है।

किसान भाइयों पीएम किसान योजना के बारे में आगे विस्तार से बताया गया है कि योजना का फायदा फ्री में कैसे उठाया जा सकता है। इसलिए आपसे निवेदन है कि इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें तथा नीचे तक पूरा पढ़ें। इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि लाभ ले रहे हैं। ऐसे किसानों को सरकार की तरफ से हर महीने ₹3000 की पेंशन दी जाती है।

पीएम किसान योजना (पेंशन) का लाभ ऐसे उठाएं किसान

देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी प्रकार से पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना में प्रत्येक किसान को साल में ₹6000 अर्थात प्रत्येक 4 महीने पर ₹2000 की किस्त दी जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसान ही पीएम किसान योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए किसानों को ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ेगा वह इसका फायदा फ्री में उठा सकते हैं किसानों को 60 साल के बाद ₹3000 की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। इसके लिए किसान को सिर्फ एक फार्म भरने की आवश्यकता होगी, जिसके बारे में आगे बताया गया है।

इसे भी पढ़ें – आधार अपडेट के बारे में आई है बड़ी खुशखबरी, अब फ्री में होगा आधार करेक्शन, जानिए इसकी लास्ट डेट कब तक है

इन तरीकों को अपनाकर किसान उठाएं इसका लाभ

पीएम किसान योजना के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए किसान को पीएम किसान सम्मान निधि में पंजीकरण अनिवार्य करना होगा। पीएम किसान योजना के लिए आपका प्रीमियम ₹2000 के अपने आप फार्म भरने के बाद कट जाएगा। आपको अपने पास ही कुछ भी नहीं देना पड़ेगा। हर महीने ₹3000 पेंशन प्राप्त होगी, जो सालाना ₹36000 होगी।

इसे भी पढ़ें- केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों के खाते में जाएंगे ₹11000, आप भी जल्दी से उठाएं फायदा

योजना में प्रीमियम उम्र के हिसाब से करता है। 18 से 40 वर्ष के बीच प्रीमियम भरना पड़ता है। इसके लिए न्यूनतम प्रीमियम ₹55 और अधिकतम ₹200 प्रीमियम करता है। योजना के लाभ के लिए किसान के पास 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि ना हो तथा मासिक आय ₹15000 से ज्यादा ना हो।

पीएम किसान योजना के लिए किसान यहां से करें आवेदन

इस योजना के फार्म भरने के लिए किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर भी आवेदन कर सकता है अथवा किसान घर बैठे ही खुद से इसकी ऑफिशल वेबसाइट maandhan.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। इसके लिए किसान को आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो इत्यादि लगाना होगा।

निष्कर्ष

अगर किसी भी किसान को पीएम किसान मानधन योजना के तहत पेंशन प्राप्त करनी है तो इसमें आवेदन अवश्य करें, क्योंकि यह ₹3000 की पेंशन किसान को फ्री में दी जाती है तो इसका लाभ अवश्य उठाएं। अगर किसी भी किसान को पेंशन प्राप्त करने में कोई समस्या आ रही हो तो नीचे दे गे व्हाट्सएप ग्रुप अवश्य ज्वाइन करें।

Leave a Comment