कृषि यंत्रीकरण योजना : कृषि उपकरणों जैसे ट्रैक्टर, सुपर सीडर, हार्वेस्टर, थ्रेसर पर मिल रही है 80% सब्सिडी, जल्दी करें यहां से आवेदन

कृषि यंत्रीकरण योजना : कृषि उपकरणों जैसे ट्रैक्टर, सुपर सीडर, हार्वेस्टर, थ्रेसर पर मिल रही है 80% सब्सिडी, जल्दी करें यहां से आवेदन

कृषि यंत्रीकरण योजना : भारत की लगभग 60% जनसंख्या आज भी कृषि या उससे जुड़े कार्यों पर रोजगार के लिए निर्भर है। भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान कुल जीडीपी का लगभग 16 पर्सेंट है। भारतीय कृषि आज भी पुराने पद्धति पर हो रही है। कृषि में नवीन टेक्नोलॉजी के महंगे होने के कारण भारतीय छोटे एवं सीमांत किसान उसका लाभ पाने में असमर्थ हैं।भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने के लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्र पर सब्सिडी दी जा रही है।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने का मूल उद्देश्य किसानों को सस्ते में कृषि में लगने वाले नवीन टेक्नोलॉजी को उपलब्ध कराना है। इन आधुनिक कृषि यंत्रों से कृषि कार्य होने से फसल उत्पादन 2 गुना बढ़ जाएगा। जिससे हमारे देश के किसान की आय भी बढ़ेगी तथा हमारे अन्नदाता का जीवन खुशहाल बनेगा। कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत बिजाई यंत्रों ( super seeder ) पर 80% सब्सिडी दी जा रही है।

इसे भी पढ़े – Free Ration card list : देश के सभी गांव की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम

देश की सभी राज्य सरकारों द्वारा अपने प्रदेश के किसानों के लिए कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी दी जाती है। यहां बिहार सरकार की कृषि उपकरण अनुदान योजना की जानकारी दी जा रही है। इसी प्रकार हरियाणा सरकार द्वारा उपकरणों पर भी सब्सिडी दी जा रही है। किसानों को सुपर सीडर तथा पराली जलाने से रोकने वाले यंत्रों पर भी 80% सब्सिडी दी जा रही है। हाल ही में सरकार द्वारा रीपर बाइंडर मशीन (पराली जलाने से रोकने) पर सब्सिडी देने की घोषणा की है।

किस यंत्र पर मिलता है कितना अनुदान

किसानों को ट्रैक्टर के अलावा अन्य उपकरणों जैसे सुपर सीडर , रीपर बाइंडर मशीन आदि मशीनों पर 80 पर्सेंट सब्सिडी दी जा रही है। सुपर सीडर के माध्यम से किसान खेतों की बुवाई बहुत आसानी से कर सकते हैं। सुपर सीडर 6 फीट, 7 फीट, 8 फीट के साइज में आते हैं। इन तीनों प्रकार के सुपर सीडर पर 80 पर्सेंट सब्सिडी दी जाती है।

किस यंत्र पर मिलेगी 80% सब्सिडी

ट्रैक्टर से चलने वाले सुपर सीडर पर किसानों को अधिकतम 80% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। कृषि यंत्रीकरण सब्सिडी योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसानों को 75% की सब्सिडी तथा OBC, SC, ST वर्ग के किसानों को 80% सब्सिडी यंत्रों पर मिलेगी।

यंत्र का नाम सामान्य वर्ग के किसानों को सब्सिडीObc, sc, st वर्ग को अनुदान
सुपर सीडर 6 फीट ( ट्रैक्टर चलित )75% सब्सिडी अर्थात 142000 लाख रुपए80% अर्थात 152000 लाखों रुपए
सुपर सीडर 7 फ़ीट (ट्रैक्टर चलित)75% सब्सिडी अर्थात 150000 लाख रुपए80% अर्थात 160000 रुपए
सुपर सीडर 8 फीट (ट्रैक्टर चलित)75% सब्सिडी अर्थात 157000 रुपए80% सब्सिडी अर्थात 168000 लाख रुपए

कृषि यंत्र सब्सिडी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसानों को योजना का लाभ देने के लिए पंजीकृत किसान होना आवश्यक है। आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, किसान पंजीकरण संख्या, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र जरूरी है।

इसे भी पढ़े – Goat farming Yojana : पशुपालकों को बकरी पालने के लिए सरकार दे रही है 80% तक सब्सिडी, इस तरह से उठाएं लाभ

किसान कृषि यंत्र पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

1. सर्वप्रथम किसानों को चुनना होगा कि उसे किस यंत्र पर सब्सिडी लेनी है, इसके लिए उसे किसान पोर्टल OFMAS पर जाना होगा।

2. अब किसान कृषि यंत्र सब्सिडी के लिए पोर्टल www.farmech.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकता है।

3. इसके अलावा किसान कृषि यंत्र पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अपने जिले के कृषि विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों विभिन्न एरा सरकारों द्वारा कृषि यंत्रों पर किसानों को 50 से 80% सब्सिडी प्रदान की जाती है। अगर आप सबको किसी अन्य राज्य की कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के बारे में जानना हो तो नीचे तथा सबसे ऊपर दिए गए लिंक से व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप वापस ज्वाइन करें।

यहां व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप में आपको हर राज्य की कृषि यंत्र सब्सिडी योजना की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा अन्य सरकारी योजनाओं तथा नौकरियों की जानकारी भी इन व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में दी जाती है।

Leave a Comment